दीपावली वाले दिन ना करें ये काम वर्ना हो सकता है बाद में बहुत पछताना पड़े|

दीपावली का त्यौहार हम हिन्दुओ का बहुत ही प्रमुख त्यौहार है , यह पर्व हमारे घर में सुख समृद्धि लेकर आता है, लेकिन वही दूसरी तरफ अगर इस दिन हमसे कोई गलती हो जाये तो वो हमारे ऊपर बहुत भरी भी पड़ सकती है, इसलिए समझदारी इसी में है की दीपावली वाले दिन ना करें ये काम जिससे भाग्य की जगह दुर्भाग्य हमारे घर में आये, चलिए बात करते है ऐसे ही कुछ कामो के बारे में जिसे हमारे अनुभवी ज्योतिषाचार्य , पंडितो और बड़े बुजुर्गो ने करने से मन किया है-

1- देर तक न सोये-
ज्योतिषाचार्यो के मुताबिक दीपावली वाले दिन हर व्यक्ति को सुबह ब्रह्म मुहूर्त में ही उठ जाना चाहिए , ऐसी मान्यता है की इस दिन जो भी व्यक्ति देर तक सोता है वो देवी लक्ष्मी जी की कृपा से वंचित हो जाता है इसलिए दीपावली के दिन देर से न उठे ।

दीपावली वाले दिन ना करें ये काम

2- गन्दगी कूड़ा करकट न फैलाये– माँ लक्ष्मी को गन्दगी बिलकुल भी पसंद नहीं है इसलिए आज के दिन हमे साफ़ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए और कूड़ा करकट फ़ैलाने से जितना हो सके बचना चाहिए।

3- झाड़ू पर पैर ना लगाए – झाड़ू पर पैर रखना या लगाना वैसे भी अपशुकन माना जाता है और खासतौर पर दीपावली वाले दिन कई घरो में झाड़ू की पूजा होती है , इसलिए पूरी सावधानी रखे की इस दिन झाड़ू से पैर ना लगे।

 

4- जुआ, शराब और मांस से रहे दूर– दीपावली एक बहुत ही पावन पर्व है, इस दिन देवी लक्ष्मी जी हमारे घर में आती है , भूल कर भी ऐसा कोई काम ना करे जिससे की वो आपसे रुष्ट हो जाये, समझदार व्यक्ति वैसे भी इन चीज़ो से दूर ही रहता है , लेकिन कम से कम आज के दिन तो इन तमोगुणी वस्तुओ (मांस, मदिरा, जुआ ) का संग तो दूर की बात , विचार भी मन में नहीं लाना चाहिये।

 

5- बच्चो का खास ध्यान रखें – दीपावली पर हमें पटाखे चलाते वक़्त बहुत ही सतर्क रहना चाहिए , हो सके तो बच्चो को आतिशबाज़ी से दूर ही रखें । ,पटाखे उन्हें कभी भी अकेले न चलाने दे, अपनी पूरी निगरानी उनपर रखनी चाहिए। बच्चो के कान के परदे बहुत ही जयादा संवेदनशील होते है तो पटाखों की तेज़ आवाज़ से उन्हें जितना ज्यादा बचा सके उतना ही अच्छा है ।
दीपावली वाले दिन ना करें ये काम

6- किसी का अनादर ना करे – वैसे तो किसी भी सज्जन पुरुष की हमेशा ही ये कोशिश रहती है की वो सबको इज्जत दे और किसी का दिल ना दुखाये , लेकिन कभी कभी अनजाने में हमसे गलतिया हो जाती है पर जो भी हो कम से कम
आज के दिन हमारा विशेष प्रत्यन होना चाहिए की किसी का भूल से भी अनादर ना हो।

दीपावली वाले दिन ना करें ये काम वर्ना हो सकता है बाद में बहुत पछताना पड़े|
Scroll to top